kam paise me kon sa business kare hindi

 कोन सा बीजनेस सुरू करें ?

नमस्कार दोस्तों अक्सर आपलोग सोचते होंगे की कोन सा बिजनेस है जो कोई नहीं करता हो , उस बिजनेस को मैं करूँ !

आज की इस टापिक मे हम आपको बताएँगे की कोन सा बिजनेस नया है , किस बिजनेस को आपको करना चाहिए ! साथ मे यह भी बताएँगे की आप इस बिजनेस को स्टार्ट कैसे कर सकते है !

1 ॰ मैन पावर सप्लायर एजेंसी

2॰ साफ सफाई एजेंसी

3॰ वेजीटेबल सप्लाई और समान

4॰ गार्डन की साफ सफाई

बिजनेस के बारे मे तो जान लिए अब इन बिजनेस को स्टार्ट कैसे करना है जान लीजिये

1॰ मैन पवार सप्लायर एजेंसी

इस बिजनेस को सुरू करने के लिए सबसे पहले आप को अपने एजेंसी के नाम से एक विजिटिंग कार्ड बनवा लेना है, फिर आपके सहर के आस पास जितनी भी प्राइवेट factory है वहाँ जाकर उनसे संपर्क करना है, और उनसे अपने एजेंसी के बारे मे बताना है ! उनको अपने एजेंसी की विजिटिंग कार्ड दे देना है, उनसे कहना है देखिये हम आपके फ़ैक्टरि मे लेबर या हेल्पर सप्लाय करेंगे, प्रति लेबर के हिसाब से अपना कमिसन जोड़ के पूरी जानकारी बता देना है !

अब मेन मुद्दा यहाँ से सुरू होता है, कंपनी से तो बात कर लिया अब लेबर के लिए आदमी कहा ले लाएँ ? चिंता करने की कोई बात नहीं हम है न !

आपको अपने सहर से 20 से 30 किलोमीटर दूर के गाँव को टार्गेट करना है ! आपको 500 से 600 पम्पलेट छपवा लेना है, सभी पम्पलेट को उन आस पास के गांवो मे चिपका देना है !

सोचिए यदि आपने किसी फ़ैक्टरि मे 80 लेबर डाल रखा है !

एक लेबर से एक दिन की हिसाब से 20 रुपए भी कमिसन लेंगे तो जोड़ लीजिये

पूरे एक दिन का 20*80 = 1600 रुपए , सोलह सौ रुपए बन रहा है !

इसी तरह पूरे 30 दिन का जोड़े तो 1600*30 = 48000 रुपए

अधिकतर सहर मे जितनी भी फेक्टरियाँ हैं उसमे हर समय लेबर की कमी रहता है, उसी तरह गाँव मे जो लड़के रहते हैं वे बेरोजगार रहते हैं ! उस कमी को आपको पूरा करना है बेरोजगार को रोजगार देना है, सुरुवात  मे अपना कमिसन कम रखें क्योंकि आप पर लोगो का भरोसा जितना रहेगा उतना आपका बिजनेस लंबा चलेगा !

चलिए अब हम अगले बिजनेस की ओर चालते हैं –

2॰ आया बाई या साफ सफाई एजेंसी

आप जहां भी रहते हो आपने गौर किया होगा आस पास या हमारे घरो मे साफ सफाई या खाना बनाने के लिए महिला या पुरुष की जरूरत पड़ती है, किसी किसी घर मे तो छोटे बच्चे होते है उनको सम्हालने के लिए आया की आवश्यकता पड़ती है !

लेकिन वे आसानी से नहीं मिलते , किसी को बोलना पड़ता है या हमारे किसी रिलेटिव को बोलना पड़ता है की हमारे घर मे खाना बनाने के लिए एक महिला चाहिए, तब जाके या कुछ दिन वेट  करने के बाद मिलते हैं !

क्यों न इस समस्या को आप हल कर सकते हो एक एजेंसी बना लो जिसको काम चाहिए वो आप के पास आकार रजिस्टर करवाएगा, जिसको काम वाली बाई या बच्चे सम्हालने के लिए लड़की चाहिए वो आपके यहाँ आकर ले जाएगा !

सुरूवात थोड़ा कठिन होगा पर जैसे जैसे आप काम करते जाएंगे वैसे वैसे आपके पास काम डुंडने वाले और काम करवाने वाले की लंबी लिस्ट बन जाएगा !

3॰ वेजीटेबल सप्लाई और समान

इस बिजनेस मे आपको गाँव मे जो वेजीटेबल और सब्जी उगाते है उसे थोक मे खरीदना है और सहर मे जाकर अपना मार्जिन रखकर बेच देना है, जहां सब्जी उगाई जाती है वहाँ आपको कम मूल्य पर सब्जी मिल जाएगा !

आपको गली गली ठेले मे जाकर सब्जी नहीं बेचना है, जहां थोक मार्केट होता है वहाँ आपको देना है ! गाँव मे जो किसान होते है वे सब्जी तो उगा लेते है पर उनके पास सब्जी को सहर ले जाने के लिए गाड़ी नहीं होता इस वजह से कई किसानो सब्जी एवं फसल खराब हो जाती है ! यदि आपके पास भी सब्जी ले जाने के लिए गाड़ी नहीं है तो कोई बात नहीं आप रेंट पर कोई पिकअप ले सकते हैं !

आपको सहर की समान को गाँव मे बेचना है और गाँव की समान को सहर मे !

उदाहरण : -

              आप सहर से तेल, नमक, सर्फ, साबून, कुछ बच्चों के खाने के समान जैसे चाकलेट आदि को होलसेल रेट से खरीद कर गाँव मे छोटे छोटे जो किराना दुकान होते है वहाँ सेल कर सकते हैं !                गाँव से सब्जियाँ प्याज जो भी हो उसे सहर मे जहां होलसेल सब्जी मार्केट होते है वहाँ बेच देना है !

यकीन कीजिये भले ही आपको यह बिजनेस मज़ाक लग रहा होगा लेकिन जब आप इस बिजनेस को करेंगे तो आपको सब्जियों से डबल रेट मे पैसा मिलेगा , अर्थात जब आप गाँव से 10 रुपए मे गोभी खरीदते हैं तो उसे आप सहर मे 20 रुपए तक बेच सकते हैं ! ये तो रहा एक आइटम का न जाने आप कितने समान ले कर बेच सकते है !

ये बिजनेस आप गाँव मे रहते होंगे तो भी कर सकते हैं और सहर मे रहते होंगे तो भी कर सकते हैं ! यदि आप के पास पिकअप वेन है तो ठीक यदि नहीं है तो आप किसी गाँव से गाड़ी रेंट मे लेने की कोसिस कीजिये  वहाँ आपको कुछ कम रेंट पर गाड़ी मिल जाएगा ! सहर मे आपको ज्यादा रेंट देने पड़ सकते हैं !

4॰ गार्डन की साफ सफाई

इस बिजनेस को सुरू करने के लिए आपको अपने सहर मे जीतने भी प्राइवेट स्कूल और कालेजों मे गार्डेन है उसका साफ सफाई पानी देना प्लांटेसन करना ये कामो का टेंडर ले लेना है ! प्राइवेट स्कूलों और कालेज जो गार्डेन की साफ सफाई देख रेख करने वाले कर्मचारी होता है उसकी सेलेरी कम से कम 12000 रुपये होता है, तो उसे आपको कम यानि उससे आधे रेट पर उस गार्डेन का टेंडर लेना है !

आपको साफ सफाई नहीं करना है, आप अपने साथ दो लड़के रख सकते है, आपका सारा कम वो करेंगे आपको बस उनको डारेक्सन देना है ! उनको महीने के हिसाब से सेलेरी पर रख सकते है सात से आठ हजार तक मे लड़के आसानी से मिल जाते है !

यदि आप कम से कम 10 गार्डेन की टेंडर ले लेते है तो महीने के 60 हजार तक बन सकता है !

एक गार्डेन की टेंडर मान लीजिये 4000 हजार मे लिए है !

तो कुल आपने अपने सहर मे 10 गार्डेन की टेंडर ले रखा है  जरा जोड़ के देखिये

10*4000 = 40000 कुल

 चालीस हजार रुपए बन रहा है, ये केवल कम से कम पैसे मे आ रहा है, कालेज के मालिक इससे कई गुना ज्यादा पैसा देने के लिए तैयार हो जाएंगे क्योंकि आप उनके खर्चे बचा रहे है !

सोचिए जब कोई स्कूल या कालेज किसी आदमी को नोकरी पर रखता है तो उसे कम से कम 10000 रुपए सेलेरी देता है दिवाली या कुछ तेवहार आने पर उसे बोनस और कपड़े बहुत कुछ खर्च करने पड़ते है !

तो ये काम आप जब उससे आधे कीमत पर कर दोगे तो कितना अच्छा है !

आप यदि ये बिजनेस को करना चाहते है तो क्या क्या समान लग सकता है

1॰ मैन पावर  ( इसके लिए आप दो लड़के रख सकते है )

2॰ कुदल

3॰ स्वचालित मचीन

4॰ कइंचा

5॰ बेलचा

6॰ ठेला

तो कैसा लगा दोस्तों हमारा बिजनेस आइडिया हम उम्मीद करते है आप को जरूर पसंद आया होगा यदि आप एसे ही नए नए बिजनेस आइडिया के बारे मे पड़ना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहिए हमारे वेबसाइट का नाम याद कर लीजिये ! आप ने हमारे जीतने भी बिजनेस इडिया के बारे मे पड़ा सब नए और सबसे अलग है ! ये सारे बिजनेस अभी कोई स्टार्ट नहीं किए है यदि किए भी होंगे तो बहुत कम मतलब इन सभी बिजनेस मे कंपिटिसन नहीं के बराबर है !

 

उम्मीद करते है दोस्तो आप जल्द से जल्द इनमे से कोई एक बिजनेस स्टार्ट जरूर करेंगे !

जो भी ये बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है कमेन्ट बाक्स मे जरूर लिखे !

 

0 Response to "kam paise me kon sa business kare hindi "

एक टिप्पणी भेजें

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel